Khula Sach
ताज़ा खबरमीरजापुरराज्य

तीसरी आंख : सेवानिवृत्ति के मुहाने पर खड़े वर्ष 2021 की सेवा-पंजिका में उत्कृष्ट-सेवा तो दर्ज होगी ही

  • आखिरी चौमासा शानदार रहा
  • इसके पुरोहित रहे नगर विधायक तथा वाणिज्य एवं उद्योग राज्यमंत्री
  • … दास मलूका कह गए सबको दाताराम’ की भी इंट्री है वर्ष के ACR में

✍️  सलिल पांडेय

मिर्जापुर : वर्ष 2021 ने जब कार्यभार ग्रहण किया था तब शुरुआती महीनों में कोरोना की गुगली, बाउंसर, फास्ट बॉलिंग से वह लड़खड़ाता रहा लेकिन आखिरी चार महीनों में उसकी बल्लेबाजी झन्नाटेदार रही और चौका-छक्का लगाने में सफल भी रहा। इन शानदार स्ट्रोकों में मां विन्ध्यवासिनी धाम कॉरिडोर के शिलान्यास, मेडिकल कॉलेज के लोकार्पण के बाद वर्ष ’21 के अंतिम पखवारे में टेंगरा मोड़ (रामनगर, वाराणसी से हनुमना (मध्यप्रदेश) तक की सीमा तक 146 किमी फोर (4) लेन सड़क का लोकार्पण महत्त्वपूर्ण रहा।

इन लोकार्पणों के पुरोहितों का योगदान : इसमें पुरोहितों की भूमिका महत्त्वपूर्ण रही । एक पुरोहित मां विन्ध्यवासिनी धाम के थे नगर विधायक रत्नाकर मिश्र तो दूसरी पुरोहित संवैधानिक धाम केंद्र सरकार की वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल। नगर विधायक श्री मिश्र विंध्यकॉरिडोर के शिलान्यास का स्वस्तिवाचन पढ़ने में सफल रहे तो श्रीमती पटेल मेडिकल कॉलेज और सिक्स लेन के लोकार्पण में। लोकार्पण तो पूरे वर्ष भर गली-कूचे से लेकर शौचालय, पगडंडी, स्कूलों के कमरों तक के होते ही रहे लेकिन सरकारी निधियों से हुए इन कार्यों के शिलापट्ट आगे चलकर ‘गोबर के उपली-पट्ट’ के रूप में तब्दील हो गए। इनका उपयोग गाय-भैंस पालने वालों/वालियों ने उपली पाथकर सुखाने में ही किया। निधियों को लेकर अलीबाबा और 40 चोर की कथाएँ लोग सुनते-सुनाते रहते ही हैं कि 40% ‘अजगर करे न चाकरी पंक्षी करे न काम, दास मलूका कह गए सबको दाता राम’ कहावत को चरितार्थ करता है।

अति-भव्य बन गया वर्ष 2021 : विंध्यकारिडोर शिलान्यास और सिक्स लेन शिलान्यास की भव्यता में प्रशासन ने अपने दमखम का परिचय दिया। मण्डल के आयुक्त योगेश्वर राम मिश्र ऐसे कार्यों में जबरदस्त योग शुरू करते दिखे। वे DM श्री प्रवीण कुमार लक्षकार को अपना प्रवीण रूप दिखाने के लिए मैदान में उतारकर जबरदस्त बल्लेबाजी की प्रेरणा देते रहे। कॉरिडोर के लोकार्पण में PWD के चीफ इंजीनियर श्री एस के पाहुजा तथा SE श्री अशोक कुमार द्विवेदी के साथ उनके तत्कालीन EE श्री कन्हैया झा GIC छोर से बैटिंग करते रहे जबकि विन्ध्याचल छोर से EE श्री मिथिलेश कुमार मोर्चा सम्हाले थे। केंद्रीय गृहमंत्री श्री अमित शाह और मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ का वह कार्यक्रम अति भव्य था तो 19 नवम्बर को लालगंज तहसील के अतरैला राजा में केंद्र सरकार के राजपुरुष परिवहन मंत्री श्री नितिन गडकरी और उत्तर प्रदेश के राजाश्री मुख्यमंत्री नवनिर्मित सड़क पर इठलाते रहे। इसकी भव्यता में अनुप्रिया पटेल की अम्पायरिंग में NHAI के PD श्री आर एस यादव दिन और रात देखे बिना रन-अप पर दौड़ते दिखे । इस तरह आखिरी चौमासा जिले के लिए शानदार रहा।

Related posts

नवोदित प्रतिभाओं के पथ प्रदर्शक : संदीप मारवाह

Khula Sach

Mirzapur : लोहिया ट्रस्ट में सपाइयों ने मनायी सन्त शिरोमणि गाडगे महाराज की 145वीं जयंती

Khula Sach

Mumbai : महिला ने अमेरिका से पुलिस को फोन कर पिता को आत्महत्या करने से रोका

Khula Sach

Leave a Comment