Khula Sach
ताज़ा खबरमनोरंजन

क्सपो 2020 दुबई: करिपबेक कुयुकोव कज़ाख पवेलियन में अपने काम का प्रदर्शन करता है

👉 नूक्लीअर रेडिएशन का शिकार, कज़ाख चित्रकार, नूक्लीअर टेस्ट पर अपने काम और इसकी मानवीय लागत के लिए विश्व प्रसिद्ध है.

नई दिल्ली : विश्व प्रसिद्ध कज़ाख चित्रकार, करिपबेक कुयुकोव, जो नूक्लीअर रेडिएशन का शिकार होने के कारण अपने होठों और पैर की उंगलियों से पेंट करता हैं, वह एक्सपो 2020 दुबई, ए वर्ल्ड एक्सपो में कज़ाख पवेलियन में अपने काम का प्रदर्शन कर रहा है, जिसे फ़िलहाल 1 अक्टूबर 2021 से 31 मार्च 2022 तक यूनाइटेड अरब अमीरात में दुबई द्वारा आयोजित किया गया है.

कज़ाखस्तान का बिना हाथों वाला कलाकार, जो एक्सपो में नूक्लीअर रेडिएशन के पीड़ितों के दुखों का वर्णन करता है.

यह कलाकार अपने होठों और पैर की उंगलियों का इस्तेमाल करके अपने आश्चर्यजनक कार्यों का निर्माण करता है क्योंकि वह नहीं चाहता कि उसकी अक्षमता उसे परिभाषित करे और दुनिया को यह दिखाने के लिए अपनी कला का अभ्यास करने से रोके कि नूक्लीअर तबाही का कारण बन सकता है.

कुयुकोव की पेंटिंग्स दुनिया भर में प्राइवेट और पब्लिक कलेक्शन का हिस्सा हैं, और वह दुनिया में एकमात्र ऐसा कलाकार हैं जिसकी क्रिएटिविटी नूक्लीअर टेस्ट और सेमीप्लैटिंस्क टेस्ट साईट के विषय पर केंद्रित है, जिसे नूक्लीअर हथियारों की सोवियत टेस्टिंग साईट ‘द पॉलीगॉन’ के रूप में भी जाना जाता है.

रिपब्लिक ऑफ़ कज़ाकिस्तान, टूरिज्म के इंचार्ज, संस्कृति और खेल के उप मंत्री येरज़ान येरकिनबाव ने कहा, “कुयुकोव की कला कज़ाकिस्तान के एंटी-नूक्लीअर युग का प्रतीक है, और मानवता और शांति का वैश्विक संदेश उनके कार्यों को दर्शाता है जो हजारों विज़िटर्स को कज़ाख पवेलियन में आकर्षित कर रहा है.”

उनकी पेंटिंग लोगों के दुखों की एक खुली खिड़की हैं, जिनमें से कई लोग जिन्हें वह बचपन से जानते थे, जो नूक्लीअर रेडिएशन, मानव दर्द, कयामत, डर और शक्ति के ना होने का एहसास करते थे.

कुयुकोव परमाणु मुक्त दुनिया के प्रबल समर्थक हैं, और अंतर्राष्ट्रीय परमाणु आंदोलन के राजदूत हैं. वह 1989 में प्रसिद्ध कवि, लेखक, राजनयिक और कज़ाकिस्तान के सार्वजनिक और राजनीतिक व्यक्ति, ओल्ज़ास सुलेमेनोव द्वारा बनाए गए नेवादा-सेमिपालटिंस्क आंदोलन के एक कार्यकर्ता भी थे.

अपनी मातृभूमि के शांतिपूर्ण जीवन के लिए संघर्ष के लिए समर्पित अपने जीवन के बारे में बात करते हुए, कुयुकोव का मानना ​​है कि उन्हें अपने माता-पिता से अपना लचीलापन और धैर्य विरासत में मिला है.

“कभी-कभी मुझे आश्चर्य होता है कि एक व्यक्ति कितनी चुनौतियों का सामना कर सकता है, और भाग्य हमें जितना अधिक ताकत के लिए आज़माता है, उतना ही हमें विरोध करने की ज़रूरत होती है,” कलाकार को यह कहते हुए सुना गया है.

नूक्लीअर टेस्ट और मानव स्वास्थ्य और जीवन पर उनके विनाशकारी परिणाम कुयुकोव के काम के प्रमुख विषयों में से एक हैं. उनका जन्म एक छोटे से कज़ाख गाँव में हुआ था, जो सेमिपाल्टिंस्क बहुभुज से 100 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. 42 वर्षों के प्रयोगों के दौरान विभिन्न तीव्रता के 450 से अधिक विस्फोटों ने उस जगह को हिलाकर रख दिया. तीस साल पहले, कज़ाकिस्तान ने बड़े पैमाने पर परमाणु विरोधी आंदोलन शुरू किया और आधुनिक विश्व इतिहास में पहला था जिसने हमेशा के लिए मिलिट्री और शांतिपूर्ण उद्देश्यों के लिए परमाणु परीक्षण और विकास को छोड़ दिया. 29 अगस्त, 1991 में, देश के पहले राष्ट्रपति नूरसुल्तान नज़रबायेव के फरमान से, सेमलिपलाटिंस्क टेस्टिंग साईट को बंद कर दिया गया था.

Related posts

अज्वा फिनटेक ने ‘ईएमएसएमई सारथी’ लॉन्च किया

Khula Sach

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के करकमलो से एसीसी अमेठा ग्रीनफील्ड परियोजना का शुभांरभ

Khula Sach

Mirzapur : DM ने मण्डी ‌‌समिति स्थित धान क्रय केंद्र का किया आकस्मिक निरीक्षण

Khula Sach

Leave a Comment