Khula Sach
कारोबारताज़ा खबर

एगोरो कार्बन अलायंस का महाराष्ट्र में विस्तार

मुंबई : क्रॉप न्यूट्रीशन के मामले में वैश्विक कृषि अग्रणियों में से एक, यारा (यारा फर्टिलाइजर्स) के सहयोग से एगोरो कार्बन अलायंस की संस्थापना हुई थी, जिसके परिचालन की मुख्य बात है कृषि की वैश्विक चुनौती को संबोधित करना। एगोरो कार्बन अलायंस ने नासिक में अपना परिचालन शुरू किया है, ताकि फर्टिगेशन की अच्छी पद्धतियाँ निर्मित करने में और भी मदद मिले, जिससे हमारे किसानों को फायदा हो। उच्च महत्व वाला बाजार होने के नाते, महाराष्ट्र अपनी ज्यादा विजिबिलिटी के कारण आयात-निर्यात के परिप्रेक्ष्य से सीधे जुड़ा है। एगोरो कार्बन अलायंस किसानों के साथ मिलकर काम करने के तरीके खोज रहा है, ताकि जलवायु के लिये ज्यादा अनुकूल अभ्यासों को अपनाने हेतु उनके लिये रास्‍ते बना सके।

एगोरो कार्बन अलायंस के मैनेजिंग डायरेक्टर पृथ्वीराज सेन शर्मा ने कहा कि, “हम किसानों के साथ काम करते हुए, अपने प्रोग्राम में उन्हें शामिल करते हुए और उनकी वृद्धि सुनिश्चित करते हुए उत्साहित हैं। अभी हम महाराष्ट्र में हॉर्टिकल्चर फसलों पर ध्यान दे रहे हैं और उम्मीद करते हैं कि इस क्षेत्र में अपने प्रोग्राम का विस्तार कर भरोसेमंद फार्म-क्रेडिट जनरेटिंग कार्बन प्रोजेक्ट्स को स्थापित करेंगे। नासिक में हमारा परिचालन पंजाब और हरियाणा में सफलतापूर्वक लॉन्च होने के बाद आया है और हम इस बाजार से ज्यादा से ज्यादा फायदे का लक्ष्य रखते हैं।”

एग्रोनॉमिक तकनीकों और किसानों की सामाजिक-आर्थिक वास्तविकता के परिप्रेक्ष्य को समझना सफलता की चरणबद्ध रणनीति पर काम शुरू करने से पहले महत्वपूर्ण है। इससे किसान जलवायु के लिये ज्यादा अनुकूल कृषि पद्धतियों को अपनाएंगे। एगोरो कार्बन अलायंस इसके लिये फसल प्रबंधन की पद्धति के रूप में फर्टिगेशन का सहारा ले रहा है। हालांकि यह नया कॉन्सेप्ट नहीं है, लेकिन हालिया वर्षों में इसे लोकप्रियता मिली है और इसकी ओर ध्‍यान आकर्षित हुआ है। यह खेती मे न्यूट्रीयेंट की क्षमता को बढ़ाता है और पानी का प्रबंधन भी बेहतर करता है।

Related posts

Mumbai : हस्ताक्षर की मासिक काव्य गोष्ठी संपन्न

Khula Sach

एकनाथ शिंदे होंगे महाराष्ट्र के नये मुख्यमंत्री

Khula Sach

‘अतरंगी रे’ में पहली बार अक्षय-धनुष के साथ नजर आएंगी सारा अली खान

Khula Sach

Leave a Comment