Khula Sach
ताज़ा खबरमीरजापुरराज्य

Mirzapur : विभाग ने किया मंत्र ऐप लांच, एक दिवसीय प्रशिक्षण सम्पन्न

एस.एन.एन. ब्यूरो

मिर्जापुर, (उ0प्र0) : नये साल के पहले ही प्रदेश में केवल जनपद में इस ऐप को लांच किया गया है। इस सम्बन्ध में एक दिवसीय प्रशिक्षण मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय स्थित विवेकानन्द सभागार में सम्पन्न हुआ। इस आशय की जानकारी जिला कार्यक्रम प्रबन्धक अजय सिंह ने दी।

जिला कार्यक्रम प्रबन्धक अजय सिंह ने बताया कि यह जिले के लिए गौरव की बात है कि नये साल की शुरूआत के पहले ही पूरे प्रदेश में केवल जनपद में ही इस ऐप को लांच किया गया है। यह ऐप 27 दिसम्बर में जिले के सभी स्वास्थ्य कर्मियों के मोबाइल में काम करना शुरू कर देगा, जिला स्तर पर मौजूद सभी अधिकारियों का प्रशिक्षण आनलाइन कराया जा चुका है। इस सम्बन्ध में सभी अपर मुख्य चिकित्साधिकारियों, प्रभारी चिकित्साधिकारियों समेत सभी स्वास्थ्य कर्मियों को पत्र के माध्यम से अवगत भी कराया दिया गया है। एएनएम के प्रशिक्षण के बाद अब ब्लाक स्तर के कर्मचारियों का भी इसी सप्ताह प्रशिक्षण करा दिया जायेगा।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डाक्टर नीलेश श्रीवास्तव का कहना है कि इस ऐप के माध्यम से गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण से लेकर प्रसव के बाद के टीकाकरण को आसानी से कराया जा सकेगा। इस ऐप के माध्यम से यह जानकारी आसानी से मिल जायेगी कि किस सेन्टर पर कितना प्रसव हो रहा है और उस सेन्टर पर प्रसव सम्बन्धी सुविधाओं की जानकारी आसानी से मिल जायेगी।

उन्होंने बताया कि इस ऐप के माध्यम से नवजात शिशु के टीकाकरण से लेकर डिलेवरी तक के सारे आंकड़े इस ऐप पर आशा व एएनएम की मदद से भरने का काम होगा। इससे जिला स्तर पर समस्याओं का निराकरण जल्द से जल्द हो सकेगा। जनपद में कुल 209 डिलेवरी प्वाइन्ट मौजूद है। इसके अलावा अभी तक जिले में 1 अप्रैल से लेकर 30 नवम्बर तक जिले 25800 बच्चों का जन्म हुआ है। इन केन्द्रों पर रहने वाले आशा व एएनएम को डिलेवरी से लेकर टीकाकण सम्बन्धी नाम व पता सहित टीकाकरण की उपलब्धता को भी अपलोड करना होगा। इसके अलावा डोर-टू-डोर भ्रमण के दौरान अगर डिलेवरी का केस निकलकर आता है तो उसको भी ऐप के माध्यम से प्रदर्शित करना होगा। इसके साथ ही पूर्व में 1 अप्रैल से दिसम्बर माह के जन्म लिये बच्चों का भी विवरण अपलोड करना होगा। जिससे उनको सारी सुविधाओं को मिलने में किसी भी प्रकार की समस्याओं का सामना न करना पड़े।

Related posts

भोजपुरी फिल्म ‘रज्जो रानी’ का संगीतमय मुहूर्त सम्पन्न

Khula Sach

पंजाबी फिल्म ‘पुआडा’ 2 अप्रैल को सिनेमाघरों में होगी रिलीज

Khula Sach

जोखिम वाली संपत्तियों की मांग में वृद्धि ने कच्चे तेल की कीमतों को कम किया

Khula Sach

Leave a Comment