Khula Sach
ताज़ा खबरमीरजापुरराज्य

Mirzapur : नये साल में बाल विकास विभाग के लिये सौगात, 18 आंगनबाड़ी केन्द्र मिल

शासन स्तर से मकान किराये में हुआ वृद्धि

एस.एन.एन. ब्यूरो

मिर्जापुर, (उ0प्र0) : नये साल में बाल विकास विभाग के लिए खुशी का सौगात लेकर आया है। जनपद में इस 2668 आंगनबाड़ी केन्द्र व 263 उपकेन्द्र संचालित हो रहे। उसके बावजूद कुछ आंगनबाड़ी केन्द्रों पर बच्चें और किशोर.किशोरियां नही पहुंच पा रही थी। क्योंकि उनके घर से केन्द्र 7 से 8 किलोमीटर की दूरी होती है। इस दूरी को कम करने के लिए जनपद को 18 आंगनबाड़ी केन्द्र को मंजूरी देने जा रही है।

जिला कार्यक्रम अधिकारी वाणी वर्मा अपने कार्यालय स्थित सभागार में विभागीय समीक्षा में बताया कि शासन स्तर से जनपद को 18 आंगनबाड़ी केन्द्रों की शीघ्र मंजूर मिलने जा रही है। जिससे गरीब तबके के लिए यह सबसे बड़ा व अच्छा असवर है कि वे अपने बच्चों को पढ़ाई के लिए आंगनबाड़ी केन्द्रों पर भेज पायेगा। यह आंगनबाड़ी ग्रामीण और शहर के उस आबादी वाले क्षेत्रों में खुलेगा जहां की आबादी 10 हजार के ऊपर है जहां लाभार्थियों को केन्द्र तक पहुंचने में तमाम कठिनाइयों का सामना करना पड़ता था। इससे विभाग द्वारा चलाये जा रहे तमाम कार्यक्रमों को शत.प्रतिशत पूरा करने में आसानी हो जायेगी और हमारी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता अब आसानी से गृह भ्रमण कर पायेगी और टीकाकरण का भी कार्य पूरा किया जा सकेगा। जनपद स्तर पर अभी तक 2668 केन्द्रों को संचालित किया जा रहा है। जिसमें विभाग द्वारा 84000 बच्चों को ही कवर किया जा रहा है।

बाल विकास परियोजना अधिकारी सीटी ग्रामीण विमलेश ने बताया कि 18 आंगनबाड़ी केन्द्रों के मिलने के बाद जिन स्थानों पर सरकारी भवन न हो या सरकारी भवन में नही चलेगा तब शासन स्तर से किराये में भी वृद्धि किया गया है। जिसमें शहरी क्षेत्रों के किराये के लिये पहले से 3000 रूपया था जिसमें 1000 रूपये की बढ़ोत्तरी कर दिया गया और ग्रामीण क्षेत्रों में किराये के लिये पहले से 750 था जिसमें 250 रूपये की बढ़ोत्तरी कर दिया गया है। ये किराये के मकान उन्ही स्थानों पर लिये जायेगे जहां विद्युत व्यवस्थाए स्वच्छ शौचालय व पेयजल की व्यवस्था सुचारू रूप से हो। इन केन्द्रों के मिल जाने के बाद अब बाल विकास के कार्यक्रमों के साथ.साथ सरकार द्वारा चलाये जा रहे कार्यक्रमों में भी मजबूती मिलेगी।

Related posts

Mirzapur : बैंको के सहयोग से जनपद के उत्पादों को निर्यात को मिलेगी सहायता

Khula Sach

अक्काबाई के सशक्त किरदार को टेलीविजन पर प्रसिद्ध सुमुखी पेंडसे कलर्स के “बावरा दिल” में चित्रित किया जाएगा

Khula Sach

अपने फाइनेंशियल पोर्टफोलियो में यह 5 बातें जरूर होनी चाहिए

Khula Sach

Leave a Comment