Khula Sach
ताज़ा खबरराज्य

Bhadohi : पांच साल दवा खाकर फाइलेरिया को किया नियन्त्रित

अभियान के दौरान अभी तक पांच लाख लोगों ने खायी दवा 

भदोही/ज्ञानपुर, (उ.प्र.) : फाइलेरिया की दवा अगर लगातार पांच वर्ष तक लिया जाये तो फाइलेरिया रोग को नियन्त्रित किया जा सकता है। इसका जीता जागता उदाहरण सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र औराई क्षेत्र के राकेश है।

राकेश औराई क्षेत्र के सहसेपुर का मूल निवासी है यह पेशे से कृषि कार्य करता है यह अपने पैर में अचानक होने वाले सूजन से काफी परेशान था फिर वर्ष 2015 में इसने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में मौजूद डाक्टर को दिखाया तो उन्होने बताया कि आपको फाइलेरिया है जो लगातार दवा लेने से नियन्त्रित किया जा सकता है परन्तु अब खत्म नही होगा।

जिला फाइलेरिया अधिकारी राम आसरे पाल ने बताया कि उसके बाद से राकेश लगातार फाइलेरिया की दवा पांच वर्षो तक खाकर उसको जनवरी 2020 में नियन्त्रित किया उसके बाद भी दवा लगातार ले रहे है। आजकल राकेश विभाग द्वारा चलाये जा रहे फाइलेरिया अभियान में लोगों का दवा खाने के लिए प्रोत्साहित कर रहे है। वही विभाग के अधिकारियों भी राकेश के इस अनुशात्मक रवैया की प्रशंसा करते नही थकते है।

मुख्य चिकित्साधिकारी डाक्टर सन्तोष कुमार चक ने बताया कि एक बार फाइलेरिया रोग हो जाने पर नियमित दवा लेने से उसे नियन्त्रित किया जा सकता है। फाइलेरिया की दवा हर स्वास्थ्य आदमी को भी अवश्य लेना चाहिए। जिसे रोग को नियन्त्रित किया जा सके। फाइलेरिया की दवा डोर-टू-डोर जाकर आशा कार्यकर्ता द्वारा सामने खिलाने का कार्य किया जा रहा है। अभियान के दौरान अभी तक स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा पांच लाख लोगों को दवा खिलाने का काम किया जा चुका है। टीम ने जेल में 400 कैदियों को भी अपने सामने की दवा खिलाया। अभियान को सफल बनाने के लिए 1371 टीमों को लगाई गई हैं। एक टीम में दो व्यक्ति तैनात हैं। टीम के सहयोग के लिए 238 सुपरवाइजरों को भी इस अभियान में लगाया गया है।

Related posts

Jamshedpur : कुड़मी समाज के आंदोलन को लेकर स्टील एक्सप्रेस समेत कई ट्रेनें रहेगी रद्द

Khula Sach

Bhadohi : टीकाकरण कराने के बाद नि:शुल्क प्रमाणपत्र ज़रूर लें

Khula Sach

‘हबनर’ का भारत मे विस्तार

Khula Sach

Leave a Comment