Khula Sach
कारोबारताज़ा खबर

डायमंड ड्रॉप्स की डेनमार्क की कंपनी एक्वापोरिन के साथ साझेदारी

~ भारत में पानी को शुद्ध करने वाले क्रांतिकारी उत्पाद लॉन्च किए

मुंबई : बेंगलुरू में स्थित रिसोर्स एनवायरमेंटल इंजिनियरिंग प्रा. लि. की एक पहल डायमंड ड्रॉप्स ने डेनमार्क के एक्वापोरिन के साथ मिलकर नई दिल्ली में स्थित डेनमार्क के दूतावास में इसकी पेटेंटेड टेक्नोलॉजी एक्वापोरिन इनसाइड पेश की है। नई दिल्ली में द रॉयल डैनिश एम्बेसी के राजदूत श्री फ्रेड्डी स्वेन ने पेयजल शुद्धिकरण उत्पादों को अधिकृत रूप से लॉन्च किया और इस भागीदारी को डेनमार्क और भारत, दोनों के लिये “महत्वपूर्ण’’ बताया।

एक्वापोरिन के फाउंडर और सीईओ पीटर होल्मे जेनसेन ने बताया कि यह उत्पाद भारत के कम बिजली वाले इलाकों के लिये बहुत फायदेमंद हैं, क्‍योंकि इन्हें शुद्धिकरण के लिये बिजली की जरूरत नहीं होती है और यह बेहतरीन स्वाद वाला पानी देते हैं।

नोबल पुरस्कार-विजेता शोध पर आधारित एक्वापोरिन इनसाइड टेक्नोलॉजी कीटनाशक, वायरस, बैक्टीरिया और दूसरे अवांछित कम्पाउंड्स हटाने के लिये प्राकृतिक प्रोटीन्स एक्वापोरिन्स का इस्तेमाल करती है। यह टेक्नोलॉजी प्रति मिनट ज्यादा आउटपुट, वाटर रिकवरी की ज्यादा दर और काट्रिज के लंबे जीवन के साथ स्वच्छ, सुरक्षित और बेहतरीन स्वाद वाला पानी देती है। अक्टूबर 2011 में एक्वापोरिन के वैज्ञानिकों ने नासा (सीए, यूएस) के साथ मिलकर अंतरिक्ष में एक्वापोरिन इनसाइड टेक्नोलॉजी का पहला फील्ड टेस्‍ट सफलतापूर्वक किया था।

एक्वापोरिन के ड्रिंकिंग वाटर प्यूरीफायर्स एक्वापोरिन इनसाइड टेक्नोलॉजी के अनोखे गुणों से युक्त हैं और दो वर्जन्स में आते हैं; ज़ीरो और वन। ज़ीरो बिजली के बिना चलता है और पहले मिनट में ही 3 लीटर प्यूरीफाइड वाटर देता है, जबकि वन एक पंप से चलता है और प्रति मिनट लगातार 1.75 लीटर प्यूरीफाइड वाटर देता है। एक्वापोरिन भविष्य में मॉड्यूलर किचंस और कॉर्पोरेट ऑफिसों के लिये भी सॉल्यूशंस विकसित करेगी।

डायमंड ड्रॉप्स के सीईओ हरीश एचपी ने कहा, “साल 2024 तक हर घर को स्वच्छ पानी देना हमारे प्रधानमंत्री का सपना है। इसके लिये भारत सरकार ने कई देशों के साथ भागीदारी की है, जिनमें सबसे महत्वपूर्ण है डेनमार्क के साथ ग्रीन स्ट्रेटजिक पार्टनरशिप प्रोग्राम, जो अन्‍य महत्वपूर्ण मुद्दों के साथ-साथ मुख्य रूप से वाटर सॉल्यूशंस पर केन्द्रित है।”

डायमंड ड्रॉप्स ऐसे उद्यमियों की एक टीम द्वारा एक दशक तक किये गये प्रयासों का परिणाम है, जिन्हें गवर्नमेंट सेक्टर के लिये वाटर-बेस्ड सॉल्यूशंस में विशेषज्ञता प्राप्त है। एक्वापोरिन के साथ भागीदारी निकट भविष्य में ज्यादा खोजपरक वाटर सॉल्यूशंस लाने के लिये है, जो भारत के लोगों की जरूरतों के अनुसार हों।

Related posts

राकेश टिकैत ने कोंडागांव में दिग्गज किसान नेता डॉक्टर राजाराम त्रिपाठी से की मुलाकात, किसानों के मुद्दे पर हुई विस्तार से चर्चा

Khula Sach

भारतीय सूचकांक गिरावट के साथ बंद ; निफ्टी 8 अंक, सेंसेक्स 80 अंकों की गिरावट के साथ बंद

Khula Sach

Poem : मजबूर लड़की

Khula Sach

Leave a Comment