Khula Sach
ताज़ा खबरराज्य

Bhadohi : औराई व भदोही में 11856 हजार लोगों को खिलाई फाइलेरिया की गोली

अपने सामने ही फाइलेरिया की दवा खिला रहीं हैं आशा कार्यकर्ता

स्वास्थ्य विभाग ने आशा कार्यकर्ता की बात मानने की अपील की

भदोही/ज्ञानपुर, (उ.प्र.) :  फाइलेरिया अभियान के सातवें दिन जिले के दो विकास खण्ड औराई और भदोही में फाइलेरिया की दवा 11856 लोगों को आशा और स्वास्थ्य टीम ने अपने सामने खिलाई है। वहीं स्वास्थ्य विभाग ने फाइलेरिया अभियान में जन सहयोग की अपील करते हुए कहा है कि दवा खाते समय आशा कार्यकर्ता या स्वास्थ्य टीम की बात पूरी सिद्दत से मानें।

जिला फाइलेरिया अधिकारी राम आसरे पाल ने बताया कि फाइलेरिया अभियान में आशा कार्यकर्ताओं की महत्वपूर्ण भूमिका है। वह अभियान के सातवें दिन 06 विकास खण्डों में से दो विकास खण्डों में 11856 लोगों को अपने सामने दवा खिलाई और फाइलेरिया को लेकर जागरूक भी किया। अभियान के समय कोविड के नियमों का भी बड़ी कड़ाई से पालन किया जा रहा है। दो गज की दूरी से ही दवा दी जा रही है। इसके अलावा सेनेटाइटर का भी पूरा इस्तेमाल हो रहा है।

औराई विकास खण्ड के सहसेपुर में जब टीम ने बात की तो उसने बताया कि गोली खिलाने में कई परेशानियों आ रही हैं। कुछ लोग टीम के सामने खाने से इन्कार भी कर रहे हैं। इसके लिए काफी समझाना भी पड़ता है। आशा ने मां और अभिभावकों को भी अपने छोटे बच्चों को दवा देने के तरीके के बारे में जागरूक किया। आशा ने बताया कि अगर बच्चे को दवा पीसकर दे रहे हैं तो दवा पिलाते समय कभी भी नाक या मुंह न बंद करें। दवा खाते या पीते समय यदि उल्टी आती है तो आने दें। नाक या मुंह कभी भी न बंद करें। इससे बच्चे के स्वास्थ्य को खतरा भी उत्पन्न हो जायेगा।

भदोही की आशा ने टीम को बताया कि सबसे पहले लंबाई नापी जाती है फिर मानक के अनुरूप ही फाइलेरिया की दवा सामने खिलाई जा रही है। किसी को बाद में खाने के लिए दवा नहीं दी जा रही है। दवा खिलाते समय कोविड के नियमों का विशेष ध्यान दिया जा रहा है। किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं बरती जा रही है।

Related posts

Mirzapur : मार्च में चलेगा संचारी रोग नियंत्रण अभियान, अपने दायित्व को जिम्मेदारी से निभाएं- डा0 अजय

Khula Sach

छात्रों द्वारा बनाई गई चार हजार स्क्वायर फीट में भगवान राम की भव्य रंगोली

Khula Sach

Mirzapur : 70 वर्षीय वृद्धा की निर्मम हत्या, जांच में जुटी पुलिस

Khula Sach

Leave a Comment