Khula Sach
कारोबारताज़ा खबर

नियम-आधारित निवेश इंजनों के माध्यम से पूंजी बाजारों में मिलेनियल्स का प्रवेश

मुंबई : पिछले कुछ वर्षों के दौरान भारतीय पूंजी बाजार का तेजी से फिजिकल से डिजिटल में बदलाव हुआ है। ऐसे कई डिजिटल प्लेटफॉर्म अब हमारे बीच में हैं, जो एक बटन के टच पर आधारित उन्नत ब्रोकरेज सेवाओं की पेशकश कर रहे हैं। कुछ पुराने ब्रांड भी डिजिटल-फर्स्ट प्लेयर बन गए हैं, जो फिजिकल से डिजिटल बदलाव की तरफ स्थानातंरण कर रहे हैं। नए जमाने के निवेशक बेहतर निवेश के रास्ते तलाश रहे थे, क्योंकि एफडी या बचत या रियल एस्टेट जैसे पारंपरिक उपकरण ज्यादा लाभ नहीं दे रहे थे। चूंकि, शेयर बाजार बेहतर रिटर्न दे रहा था और डिजिटलीकरण ने भी निवेशकों को पूंजी बाजार में निवेश करने के लिए आश्वस्त किया था, इसलिए बाजार में खुदरा निवेशकों में वृद्धि हुई है। एंजेल वन लिमिटेड के चीफ ग्रोथ ऑफिसर श्री प्रभाकर तिवारी ने बताया कि निवेश करने की आसान प्रक्रिया ने टियर 2 और टियर 3 शहरों और उससे इतर रहने वाले जेनरेशन जेड और मिलेनियल्स को आकर्षित किया है।

निवेश की विकसित धारणा : कॉरपोरेट जगत में तकनीक के व्यापक उपयोग और कई अन्य पहलुओं के साथ, तकनीक-प्रेमी नई पीढ़ियों के कौशल समूह की मांग कई गुना बढ़ गई है। पारंपरिक परिसंपत्ति वर्ग आज रिटर्न की कम दर प्रदान करते हैं और इसलिए निवेशक अक्सर विभिन्न अन्य तरीकों में निवेश करने के लिए तत्पर रहते हैं जो उच्च रिटर्न प्रदान कर सकते हैं, भले ही इसके लिए उन्हें थोड़ा अधिक जोखिम क्यों न लेना पड़े।

युवा निवेशकों के लिए पेशकश : डेटा नया ऑयल है। यह निवेश के मामले में भी सच है। नियम-आधारित निवेश, जिसे ‘स्मार्ट बीटा’ भी कहा जाता है, जो एल्गोरिदम का उपयोग करता है और व्यापार के सही अवसर खोजने के लिए डेटा का विश्लेषण करता है, और यह तेजी से प्रॉडक्ट की शक्ल रहा है। नियम-आधारित निवेश उपकरण व्यापारिक प्रक्रिया से व्यापारी पूर्वाग्रहों और मानवीय भावनाओं को दरकिनार करते हैं, जो सक्रिय रूप से प्रबंधित फंडों का केंद्रीय विषय था। निवेश का यह तरीका मौलिक और तकनीकी विश्लेषण के माध्यम से निवेश के ऐतिहासिक तरीकों की तुलना में अधिक आशाजनक दिख रहा है। नियम-आधारित रणनीतियां निवेश यात्रा को अधिक प्रक्रिया-उन्मुख बनाने के लिए मानवीय भावनाओं और पूर्वाग्रह से दूर विश्वसनीयता का एक कारक जोड़ती हैं।

समय के साथ साबित हो चुकी रणनीतियों की मांग और संभावना ने नियम-आधारित निवेश मनोविज्ञान को जन्म दिया है। परिसंपत्ति प्रदर्शन और रुझानों के ऐतिहासिक डेटा पर बैक-टेस्टिंग एल्गोरिदम पूंजी बाजार की अनिश्चितता में सर्वोत्तम निवेश रणनीति खोजने में मदद करता है जैसा कि 2016 में और बाद में हाल की महामारी में देखा गया। ब्रोकरेज फंक्शन ने निवेशक को अपनी निवेश रणनीति खोजने के लिए अनुकूलन के लिए संसाधनों का एक स्पेक्ट्रम प्रदान करने का एक नया आयाम भी प्राप्त किया है। ये डिजिटल-फर्स्ट प्लेटफॉर्म हैं, जो शौकिया निवेशकों के लिए ट्रेडिंग अनुभव को स्वचालित करने के लिए न्यूनतम ब्रोकरेज शुल्क और पूर्व-निर्धारित रणनीतिक संकेतक और ट्रेडिंग बॉट जैसी सुविधाएं प्रदान करते हैं।

अभिनव वित्तीय समाधान भविष्य हैं : चूंकि पूंजी बाजार में विविधता आ रही है और यह अधिक निवेश आकर्षित कर रहा है, इसलिए निवेश पारिस्थितिकी तंत्र के विकेंद्रीकरण की अत्यधिक आवश्यकता है। धन तक पहुंच को बनाने और इसके प्रबंधन में भाग लेने से भी आर्थिक रूप से साक्षर समाज का निर्माण करने में मदद मिलेगी। एक बुद्धिमान निवेशक हमेशा नई तकनीकों को अपनाएगा जो आर्थिक लेनदेन को सरल और कम जटिल बनाती हैं। सहज ज्ञान युक्त इंजनों को शामिल करने से अभूतपूर्व प्रगति हुई है, लेकिन यह अपनी पूरी क्षमता के करीब भी नहीं है। फुर्तीली अनुकूलन रणनीतियां निवेशकों को जोखिम-प्रबंधन ठोस प्रणालियों द्वारा सुनिश्चित विविध पोर्टफोलियो के साथ सबसे खराब बाज़ार स्थितियों में भी बाजार की स्थितियों में शीर्ष पर रहने के लिए तैयार करती हैं।

अंतिम विचार: तकनीक औसत यूजर्स व्यवहार को उकसाने के लिए उन्हें स्मार्ट और उत्तरदायी बनाकर क्रांति ला रही है। समय के साथ साबित और प्रमाणित निवेश तर्क के लिए स्मार्ट बीटा उत्पादों में निवेश करने का यह एक संभावित समय है। यह एक कृत्रिम इंटरफेस के साथ एक तेज अनुभव को सक्षम करते हुए निवेश उत्पादों में बाधाओं को दूर करके तत्काल संतुष्टि की अनुमति देता है। आज की अर्थव्यवस्था सस्ती सेवाओं पर गुणवत्ता और अनुसंधान पर तेजी से ध्यान केंद्रित कर रही है और लोग अपने प्रयासों और सेवाओं के मूल्य के लिए प्रीमियम का भुगतान करने के लिए तैयार हैं।

Related posts

संगम-दिवस : अक्षय तृतीया, परशुराम जयंती और ईद की त्रिधाराओं में डुबकी लगाने का पर्व

Khula Sach

Poem : “फिर वही शाम”

Khula Sach

Mirzapur : विंध्याचल क्षेत्र के समस्याओं के समाधान हेतु नपा अध्यक्ष ने कैंप लगाकर लोगों की सुनी समस्या, दिया निस्तारण का निर्देश

Khula Sach

Leave a Comment