Khula Sach
ताज़ा खबर मनोरंजन

मास्टर दीनानाथ मंगेशकर स्मृति प्रतिष्ठान के द्वारा आयोजित पुरुस्कार समारोह सम्पन्न 

रिपोर्ट : काली दास पाण्डेय

मुंबई : मास्टर दीनानाथ मंगेशकर स्मृति प्रतिष्ठान के द्वारा विले पार्ले (मुंबई) स्थित दीनानाथ मंगेशकर नाट्यगृह में आयोजित भव्य समारोह में दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार और ट्रस्ट के अन्य पुरस्कारों के साथ संगीत, नाटक, कला और सामाजिक कार्य के क्षेत्र के दिग्गजों को सम्मानित किया गया। मंगेशकर परिवार किंवदंतियों को सम्मानित करने के लिए मास्टर दीनानाथ मंगेशकर स्मृति प्रतिष्ठान पुरस्कार समारोह आयोजित करता है। पिछले दो वर्षों से 24 अप्रैल, 2020 और 24 अप्रैल, 2021 को विश्वव्यापी कोरोना महामारी के कारण समारोह संभव नहीं हो सका था इसलिए मंगेशकर परिवार के द्वारा एक भव्य समारोह आयोजित कर इस वर्ष बुधवार, 24 नवंबर को संगीत, नाटक, कला और सामाजिक कार्य के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए दिग्गजों को सम्मानित किया गया।

इस वर्ष, संगीत और कला के लिए मास्टर दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार (जीवन गौरव पुरस्कार) महान प्यारेलाल शर्मा को भारतीय संगीत और सिने उद्योग के लिए उनकी समर्पित सेवा के लिए प्रदान किया गया  जबकि गायिका उषा मंगेशकर को उनके योगदान के लिए दीनानाथ पुरस्कार से सम्मानित किया गया । संगीतकार दीनानाथ विशेष पुरस्कार संगीत के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए अनुभवी गायिका-संगीतकार मीना मंगेशकर-खादीकर को और सिनेमा के क्षेत्र में उनकी समर्पित सेवाओं के लिए प्रेम चोपड़ा को दिया गया। भारतीय और मराठी क्षेत्रीय दिग्गज अभिनेता नाना पाटेकर को थिएटर और सिनेमा के लिए उनकी जीवन भर की सेवा के लिए दीनानाथ स्मृति विशेष पुरस्कार मिला, जबकि सांसद, राज्यसभा और सामना के संपादक, संजय राउत को संपादकीय के क्षेत्र में उनकी समर्पित सेवा के लिए सम्मानित किया गया। अभिनेत्री माला सिन्हा को सिनेमा के क्षेत्र में उनकी समर्पित सेवा के लिए सम्मानित किया गया। साहित्य के लिए वाग्विलासिनी पुरस्कार गीतकार संतोष आनंद को साहित्यिक कला के क्षेत्र में उनकी समर्पित सेवा के लिए दिया गया था, जबकि कवयित्री नीरजा को कविता और साहित्य में उनके योगदान के लिए सम्मानित किया गया। डॉ प्रतीत समदानी, डॉ राजीव शर्मा, डॉ जनार्दन निंबोलकर, डॉ अश्विन मेहता, डॉ निशित शाह और डॉ समीर जोग को चिकित्सा और स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में उनकी समर्पित सेवाओं के लिए सम्मानित किया गया।

पीपीपुरस्कार समारोह समारोह के बाद डॉ राहुल देशपांडे द्वारा प्रस्तुत एक मनोरंजक संगीत कार्यक्रम में मंच संचालन उद्घोषक हरीश भिमानी ने किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता एबीपी माझा के कार्यकारी संपादक राजीव खांडेकर ने की। मास्टर दीनानाथ मंगेशकर की 79वीं पुण्यतिथि के अवसर पर आयोजित इस पुरस्कार समारोह का आयोजन मास्टर दीनानाथ मंगेशकर स्मृति प्रतिष्ठान और हृदयेश आर्ट्स के अविनाश प्रभावलकर द्वारा संयुक्त रूप से किया गया।

Related posts

Mirzapur : जिलाध्यक्ष का दायित्व संजय सिंह गहरवार को सौपा गया

Khula Sach

आईआरसीटीसी कल से दो तेजस ट्रेनों की सेवाओं को फिर से शुरू करने जा रही है

Khula Sach

Mirzapur : अहरौरा क्षेत्र में दो जले हुए अज्ञात शवों की शिनाख्त हुई

Khula Sach

Leave a Comment