Khula Sach
कारोबारताज़ा खबर

तेल की कीमतों में होगी 70 डॉलर तक की बढ़ोतरी: एंजल ब्रोकिंग

मुंबई : 5 मई की स्थिति में कच्चे तेल की कीमतें ब्रेंट और डब्ल्यूटीआई (सीएमपी: $67.56 और $64.5 /बैरल) 8 फरवरी से 5 मई 2021 की अवधि में $10 की विस्तृत रेंज में (ब्रेंट के लिए $60- $70 और डब्ल्यूटीआई के लिए $57- $67) कारोबार करती दिखी। एमसीएक्स वायदा पर, तेल की कीमतें समान अवधि में 4200-5000 रुपए प्रति बैरल के दायरे में कारोबार कर रही हैं।

एंजल ब्रोकिंग लिमिटेड के नॉन एग्री कमोडिटी एंड करेंसी रिसर्च एवीपी  प्रथमेश माल्या ने बताया कि कमजोर डॉलर, अमेरिका, चीन और यूरोप से बढ़ती मांग की संभावनाएं, अमेरिका में तेल का घटता भंडार, अमेरिका में रिफाइनरी उपयोग दर में वृद्धि, चीन के तेल आयात में वृद्धि, अमेरिका और चीन में टीकाकरण अभियान जैसे कुछ कारकों ने काले सोने की कीमतों को बढ़ाया। हाल के हफ्तों में अमेरिका और यूरोप में लॉकडाउन में ढील से तेल बाजारों के लिए आशा का माहौल बना है। इसके विपरीत, दुनिया में कच्चे तेल के तीसरे सबसे बड़े उपभोक्ता भारत में कोविड-19 की दूसरी लहर की वजह से सुस्त मांग की चिंताओं के बावजूद कीमतें स्थिर हैं।

रॉयटर्स के सर्वेक्षण के अनुसार पेट्रोलियम निर्यातक देशों के 13-सदस्यीय संगठन ने अप्रैल में 25.17 मिलियन बैरल प्रति दिन (बीपीडी) पंप किया, जो कि रॉयटर के सर्वेक्षण के अनुसार, जो मार्च से 100,000 बीपीडी अधिक था। फरवरी को छोड़कर जून 2020 से हर महीने उत्पादन बढ़ा है। इसके अलावा, ईरान का निर्यात बढ़ रहा है क्योंकि 2015 के परमाणु समझौते को पुनर्जीवित करने पर बातचीत हो रही है जो अंततः बाजार में अधिक तेल की अनुमति दे सकता है।

भारत में कोविड-19 संक्रमण की दूसरी लहर के बीच लगे सख्त लॉकडाउन के बाद अमेरिका और यूरोपीय अर्थव्यवस्थाओं का फिर से खुलना, वैश्विक स्तर पर टीकाकरण अभियान में वृद्धि, ग्लोबल हेज फंड मैनेजर्स का तेल की कीमतों के लिए आशावाद, मार्केट के पक्ष में है। हालांकि, ईरान और ओपेक देशों से बढ़ती तेल आपूर्ति तेल की कीमतों में संभावित उछाल के आशावाद के लिए एक बड़ी बाधा है।

हालांकि, हम उम्मीद करते हैं कि अंतरराष्ट्रीय बाजारों में डब्ल्यूटीआई तेल की कीमतें (सीएमपी: $64/बीबीएल) एक महीने के नजरिए से $70/बीबीएल की ओर बढ़ेंगी, जबकि समान अवधि में एमसीएक्स तेल वायदा (सीएमपी: 4788 रुपये/बीबीएल) 5100 रुपये/बीबीएल की ओर कम हो सकता है।

Related posts

बच्चे को टीकाकरण के समय जरूर पिलाएं विटामिन ए, कोरोना से लड़ने में मिलेगी मदद

Khula Sach

Mumbai : 18 साल से ऊपर के लोगों से ऊपर के लोगों का वैक्सीनेशन शुरू

Khula Sach

रोहतास : 26 जनवरी गणतंत्र दिवस पर ट्रैक्टर रैली का आयोजन

Khula Sach

Leave a Comment